Latest Update

Tuesday, April 16, 2024

SRH Defeated RCB. Madness in Chinnaswamy with RCB vs SRH.पहली पारी में जब 287 रन बनाए

 


v एसआरएस ने आरसीबी के सामने पहली पारी में जब 287 रन बनाए तो मीम्स की बौछार आ गई। लोगों ने आरसीबी को हार सेबी कहना शुरू कर दिया, लेकिन तब आरसीबी के बल्लेबाजों ने कहा कि "भाई साहब, माना कि हमारे गेंदबाज जो हैं, वह ज्यादा टैलेंटेड हैं। साल दर साल वे टैलेंट दिखा रहे हैं, लेकिन थोड़ा भरोसा तो बल्लेबाजों पर रखिए, थोड़ी तो रिस्पेक्ट दीजिए, थोड़ी तो मर्यादा रखिए।" और इसके बाद आरसीबी के बल्लेबाजों का सेल्फ रेस्पेक्ट जगह मैच तो नहीं जीता, लेकिन दिल जरूर जीत लिया। 262 रन बनाकर एक पागलपन जुनून की इंतहा को पार करने वाला मैच था, जिसमें 40 ओवर में 549 रन बन गए। वनडे क्रिकेट 50 ओवर का होता है, कहीं 500 नहीं बने, 40 ओवर में 549 रन हाईएस्ट टी20 रन क्रिकेट की हिस्ट्री में।

v 549 रन वैसे तारीफ आरसीबी की होनी चाहिए, 13000 टी20 मैचेस हो चुके हैं, लेकिन कभी किसी टीम ने 250 के पार चेज करते नहीं बनाया। आरसीबी ने बनाया। आप कह सकते हैं कि दिल को खुश रखने का गालिब का ख्याल अच्छा है, लेकिन ठीक है, ख्याल है, तो ख्याल सही। 263 का रिकॉर्ड नहीं बना, 262 चेज में।

v पागलपन ये मैच था, 549 रन बन गए 39 बॉलों पर, 100 रन बन गए 20 बॉल, 22 बॉल, 23 बॉल, 24 बॉल पर अर्शतक लग गए। आईपीएल के इतिहास का हाईएस्ट टोटल बन गया, हाईएस्ट टोटल वाइल चेजिंग बन गया, हाईएस्ट का रिकॉर्ड बन गया, एक मैच में सबसे ज्यादा एक पारी में सबसे ज्यादा रन, टोटल मैच में सबसे ज्यादा रन।

v कार्तिक ने दिल जीत लिया, 38 इयर्स ओल्ड कार्तिक, 108 रन का मारते मीन, दैट वाज मैडस दिनेश कार्तिक यू ब्यूटी। 38 साल के कार्तिक सबसे बड़ा है, भाई साहब, इस साल का क्लास ने मारा है।

v वेंकटेश अयर ने मारा है, निकोलस पुरन ने मारा है। 106 मीटर का, 108 मीटर नहीं मारा था। दिनेश कार्तिक ये मैच जिता नहीं पाए, लेकिन 35 बलों पर 83 रन की जो पारी थी, वो दिल जीतने वाली पारी थी। एक ऐसी पारी जिसमें 2500 के आसपास का स्ट्राइक रेट था, पांच चौके, सात छक्के, 108 मीटर का सबसे बड़ा छक्का।

v आईएल 2024 का और आरसीबी के लिए हाईएस्ट रन स्कोरर बन गया। कमाल है यार। मतलब, दिनेश कार्तिक के लिए जितनी तारीफ की जाए, उतना कम है। दिनेश कार्तिक अ विराट के साथ दूसरे खिलाड़ी हैं जो इस टीम को संभाल कर रख रहे हैं।

v अदर वाइज, ये टीम बहुत ही एवरेज 10 नंबर पर यूं ही नहीं है, लेकिन दिनेश कार्तिक ने अपनी परफॉर्मेंस से वर्ल्ड कप को लेकर अपनी जगह मजबूत कर ली है।

v कमेंटेटर, कमाल के इंसान दिनेश कार्तिक इस आईपीएल में सब कुछ झोक रहे आरसीबी के लिए। अगर बाकी लोग भी ऐसे सपोर्ट करते तो शायद ये टीम अलग होती।

v 26 बॉल पर 38 रन, 10 बॉल पर 28 रन, आ बॉल पर 20 रन। मतलब, हर मैच में आप देखिए, 23 पर 53, 35 पर 83। तो, दिनेश कार्तिक क्या वो वर्ल्ड कप की जगह डिजर्व करते हैं? वेल ऑफकोर्स करते हैं। उम्र अगर आड़े नहीं आती है, तो वो करते हैं, हालांकि अगर कोई इंसान और दिल में जगह डिजर्व करता है, तो पैक कर पैट कमिंस ने मैच की शुरुआत में कहा था, "भाई साहब, मैं 240 प्लस देख रहा हूं"।

v और पैट कमिंस ना सिर्फ टीम संभाल रहे हैं, बल्कि गेंदबाजी में भी क कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। इस मैच की अगर आप बात करेंगे, तो इस मैच में भी उन्होंने तीन विकेट निकाले, चार ओवर 43, तीन विकेट, 22 पर एक, 29 पर एक, 28 पर एक, 35 पर दो। एकदम सही फैसला कैप्टन बनाने का और चैंपियन क्रिकेटर अ लगातार मजबूत कर रहे हैं।

v जब पहले दिन वो आए थे, कहा कि अग्रेसिव क्रिकेट खेलेंगे, और 287 एसआरएस ने दो दो बार 270 प्लस बना दिया है, कौन 300 बनाएगा, पले पता नहीं, पता नहीं, कौन बनाएगा। लेकिन आरसीबी अपनी गेंदबाजी से दुखी होगी, क्योंकि आरसीबी के गेंदबाजों ने शर्मनाक रिकॉर्ड बना मतलब टॉपली एक विकेट

v 68 रन दे के विषक, 64 रन पिट गए फर्गुसन, 52 रन पिट गए दयाल, 51 पिट गए। किसी भी टीम के यह चार सबसे पिटी पिटा गेंदबाज है। चार गेंदबाजों में अगर आप मिलाकर देखेंगे तो यह सबसे ज्यादा गंदा रिकॉर्ड है र एसआरए ने बनाए अच्छे अच्छे हाईएस्ट टोटल आईपीएल हिस्ट्री सबसे जदा पहली टीम जिसने 250 दो बार मारा, पहली टीम जिसने 270 प्लस दो बार किया, ट्रेविस हेड जिन्होंने 39 बॉल पर 100 मारा, कमाल के रिकॉर्ड थे, कमाल के रिकॉर्ड उनके थे और इस मैच को उन्होंने फिनिश किया। पैट कमेंस जब एमई के सामने थे, 250 प्लस एई ने चेस किया था, तब उन्होंने 35 रन दिए थे, दो विकेट निकालकर इस मैच में

v जब आरसीबी क्लोज पहुंच गई तब चार ओवर में 43 रन देकर तीन विकेट निकाले, दोनों मैच में एक कैप्टन के तौर पर एक गेंदबाज के तौर पर पैट कमिंस ने डिलीवर किया जो वह चाहते थे। हालांकि कप्तान के तौर पर फाफ डफले भी शानदार थे, 28 बॉल पे 62 रन, सात चौके, चार। अच्छी पारी उनकी थी, लेकिन शायद पूरी नहीं हो पाई। एसआरएच फिलहाल अ जबरदस्त तरीके से खेल रही है, टॉप फोर में जगह बनाने के लिए, एमआई को 31 रनों से हराया है, सीएसके को छह विकेट से, पंजाब को दो रन से, और आरसीबी को 25 रनों से चार जीत उनकी हो गई है।

v पैट कमिंस इन तीन मैचों में 17 ओवर 87 रन, पंजाब को सात ओवर 32 रन, चेन्नई को चार ओवर 24 रन देकर दिए, और आरसीबी को तीन ओवर 17 रन देकर तीन विकेट लिए। अरे वाह रे, ये तो टॉप जानी गेंदबाजी है, ये तो टॉप जानी कप्तानी है, ये तो टॉप जानी प्लेयर्स है, ये तो टॉप जानी विनिंग है, और ये तो टॉप जानी वाइस-वर्सा है। अरे वाह रे, पैट कमिंस, आरसीबी ने तेरा नाम कितनी बार बोला होगा जो करता चला गया। 36 इयर्स का ये अच्छा अच्छा कप्तान है।

v लोगों को कौन कह रहा है कि इस टीम को कोई टेंशन नहीं है, किसी टीम को कोई टेंशन नहीं है। इस टीम को कैसे टेंशन हो सकती है? 287 रन का टोटल अच्छा अच्छा था, लेकिन जब वो बल्लेबाजों ने खेला तो उनके मुंह से ही निकला कि "अरे वाह रे, भाई साहब, हार सेबी" और 287 रन का टोटल बहुत अच्छा था, लेकिन आरसीबी के बल्लेबाजों ने ऐसा गेम खेला कि 262 रन बना दिया।

v एक पागलपन जुनून का मैच, 40 ओवर में 549 रन बन गए, 26 रन एक प्लस दो प्लस, 108 रन देके, 38 इयर्स का फार्म लेकर, आईपीएल 2024 में सबसे हाईएस्ट टी20 रन किए, टी20 रन किए, टी20 मैच क्रिकेट की हिस्ट्री में, कमाल के रिकॉर्ड, और ये तो सिर्फ एक मैच था। 32 रन वन बॉल पे बीत गए, 25 रन छोटा, उन्होंने किया था जो वह चाहते थे। वो कुछ इस तरह के खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने को दिखा दिया, कि भाई साहब, हमने भी कमाल किया, हमने भी कुछ किया। 262 रन बना दिए, 287 रन बनाये, और वो भी 39 ओवर में।

v तो, ये है क्रिकेट का मज़ा। इसमें क्या कहो, और ये है गाली टेंशन जब आप जीतते हैं। 20 रन चाहिए तबीत तेन्दुलकर साहब ने बनाए, अपने बाल्ले से। तो ये है खेल का मजा। 287 रन बनाने पर भी आरसीबी ने वापिस आकर ये मैच हार दिया, ये है क्रिकेट का मजा। 549 रन बनाने पर भी जीतने वाले ने माना कि आरसीबी की बल्लेबाजी का दिमाग है, दिल भी है, साथ में वो तीर्थ है।

v इस आईपीएल में यह टीम जित चुकी है और अब तीन मैच हो चुके हैं। और इस आईपीएल में आरसीबी ने 1066 रन बनाये, अब यह है सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम। और अब इस टीम का यह हाल है, आरसीबी ने दोनों टीमों को हराया, पंजाब को और चेन्नई को, जिसकी वजह से इस टीम को दिखा दिया कि वो एक अलग किस्म की टीम है। आरसीबी की यह क्लिक है।

v क्लिक क्यों होती है, ये समझाना मुश्किल है, लेकिन क्लिक ये होती है कि जब एक टीम में हर खिलाड़ी अपने क्षेत्र में सहारा होता है, किसी ने कहा है कि लेग स्पिन एक्सपर्ट तो शाहरुख ने तो 1 ओवर में 8 रन दिए, तीन विकेट लिए, किसी ने कहा था कि जब आपके पास एक फिर्स्ट टॉप्स बल्लेबाज होता है जैसे न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो तो तीन ओवर में 28 रन बनाता है, जब आपके पास सो अच्छे बल्लेबाज होते हैं, तो आपकी टीम चलती है।

v यहाँ कौन समझेगा कि क्लिक क्यों होती है, लेकिन क्लिक यह होती है कि आपके टीम के हर खिलाड़ी को अपने क्षेत्र में आपकी चाहिए, उनकी चाहिए, और वो बनती है।

v मुझे लगता है कि ये अब आरसीबी की टीम है। जो प्रदर्शन कर रही है, उसके अनुसार वो अच्छी है, उसके अनुसार वो अच्छी है, और वो प्लेआफ में पहुंचने की दृष्टि से भी बहुत अच्छी है।

v अब बात करते हैं चेन्नई की, चेन्नई इंडियन्स को कैसे हाराया गया। एक पागलपन का मैच खेला गया। पुलिस राजा साहब की विकेट गिरी, तीन रन पे। अच्छा खेले चेन्नई इंडियन्स की पारी भी, 287 रन बनाए, तब भी लगा कि चेन्नई इंडियन्स जीतेगी, लेकिन क्रिकेट होता क्या है, कहानियां ज़िंदगी में बहुत कुछ करती है।

v और आईपीएल 2024 का और आरसीबी के लिए हाईएस्ट रन स्कोरर बन गया। ये है क्रिकेट का मज़ा। तो ऐसे ही खेलते रहिए, और हम अपने बात चीत करेंगे। नमस्ते।

 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts